Monday, April 27, 2020

चाय की लत





क्या आप जानते है  .... ??




आज भारत के घर-घर में गली नुक्कड़ पर लोग चाय की चुस्कियां भरते दिखते हैं। ऑफिस में कोई मीटिंग हो या घर में पकौड़े खाने का मन -  बिना चाय ना पकोड़े भाएँ, न मीटिंग में मजा आए। आज हम भारतीयों की हालत ऐसी हो गई है कि दिन की शुरुआत ही बेड टी की (बिस्तर पर चाय) से होती है।

लेकिन चाय की ऐसी लत आज से 250 - 300 वर्ष पूर्व नहीं थी, यह पूरी आदत तो असल में अंग्रेजों की ही देन है। कहते हैं कि ब्रिटिश लोगों को चाय बहुत पसंद थी, इसलिए जब वे भारत आए तब चाय के पौधे साथ लेकर आए। 

चाय के बगान

चाय उत्पादन के लिए उपयुक्त स्थानों की खोज कर उन्होंने भारत में चाय के अनेकों बगान बना दिए। फिर न केवल खुद चाय पी बल्कि भारत के लोगों को भी चाय बेचनी शुरू कर दी। शरु-शुरु में भारतीय लोगों को चाय पसंद नहीं आई उन्हें ना तो उसका स्वाद पसंद आया और चाय पीते ही उनका गला भी खुश्क हो जाता था। बड़े बुजुर्ग तो चाय को जहर मानते थे। 

चाय के प्रति भारतीयों की ऐसी प्रतिक्रिया को देखकर अंग्रेजों ने फिर एक खेल खेला। उन्होंने भारत के लोगों को चाय मुफ्त में पिलानी शुरू कर दी। धीरे-धीरे भारतीयों में चाय पीने की लत पड़ गई और इसमें मौजूद टैनिन व कैफीन का भारतीयों को व्यसनी बना दिया। आज आलम यह हो गया कि अंग्रेजों के जाने के 74 साल बाद भी हम चाय की चुस्की भर-भर के पीते हैं। साथ ही साथ तारीफ करते हैं  "वाह क्या चाय है!"

 देखा जाए तो अंग्रेजों का चाय पीना फिर भी किसी हद तक तर्कसंगत है। क्योंकि चाय का सीमित सेवन कम रक्तचाप (Low B. P.) वाले लोगों के लिए औषधीय होता है और इंग्लैंड जैसे अत्यधिक ठंडे स्थानों पर रहने वाले लोगों का रक्तचाप ज्यादातर कम ही होता है। लेकिन भारत में इतना ठंडा मौसम अक्सर नही रहता।
–------–--------------------------------------

क्या आपको पता है हर्बल टी के ये बेहतरीन फायदे ??

-----------------------------------------------

चाय पीने पर एसिडिटी और रक्तचाप बढ़ जाता है, खाली पेट चाय पीने से पेट में गैस बनने लगती है इससे वात और पित्त के रोग होते हैं। कहने का तात्पर्य यह है, कि "भारत का वातावरण और भारतीयों की शारीरिक स्थिति दोनों ही चाय के प्रतिकूल है पर फिर भी हमारा मन अंग्रेजों की चाय का इतना गुलाम हो गया है कि उसके बिना हमारा सिर दर्द होने लगता है।"

चित्र साभार Google

3 comments:

  1. सही कहा है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है चाय

    ReplyDelete
  2. कोई कहे हानिकारक
    कोई कहे मजे की लत
    पर यहाँ सब स्वतंत्र है
    क्योंकि सभी के पास विवेक है .....

    👍🏻👍🏻

    ReplyDelete

हाइकू कविता 1

उठो मानव